अदानी ग्रुप ने 3 FMCG कंपनियों को अधिग्रहित करने के लिए $1 बिलियन की योजना तैयार की
अदानी ग्रुप ने FMCG सेक्टर में विस्तार के लिए $1 बिलियन की रकम जुटाने का फैसला किया है। ग्रुप का FMCG व्यापार तीन मसाले, रेडी-टू-कुक फूड्स और पैकेज्ड खाद्य ब्रांड्स को दक्षिण और पूर्व भारत में अधिग्रहित करने के लिए बातचीत कर रहा है।
मुख्य बिंदु:
- अदानी ग्रुप का लक्ष्य है कि उसकी कुल आय में 25-30% हिस्सा उपभोक्ता उत्पादों से आए।
- अदानी ग्रुप का FMCG ब्रांड अदानी विलमार, सिंगापुर की विलमार इंटरनेशनल के साथ 50:50 जॉइंट वेंचर के रूप में संचालित होता है। यह ब्रांड खाद्य तेल, गेहूं, आटा, चावल, दालें और चीनी लगभग 113 मिलियन Haushalts तक पहुंचाता है।
- FY24 में अदानी विलमार ने ₹49,243 करोड़ की आय दर्ज की (YOY 10.8% की कमी) और कंपनी की मार्केट कैप ₹48,842 करोड़ है।
इस अधिग्रहण योजना से अदानी ग्रुप की FMCG कारोबार में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी की उम्मीद है, जो उपभोक्ता उत्पादों के क्षेत्र में कंपनी की स्थिति को और मजबूत करेगी।